1 एकड़ की खेती में हो सकती है 6 लाख की कमाई, सरकार भी करती है मदद, पढिये कैसे

6 lakhs can be earned in 1 acre of farming, the government also helps, read how

नई दिल्ली। अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं और कम जगह में कुछ खेती करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक औषधीय पौधे की खेती के बारे में बताएंगे जिससे आपको लगभग 5 गुना लाभ मिल सकता है।

छोटे पैमाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए)। खास बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इसे अनुबंध पर भी ले सकते हैं।

आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं जो हर महीने काफी मुनाफा कमा सकता है। आपको बता दें कि स्टीविया की मांग तेजी से बढ़ रही है।

इसका उपयोग चीनी के विकल्प के रूप में किया जा रहा है। देश में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ने के साथ स्टीविया की मांग तेजी से बढ़ रही है।

पेड़ कैसा है?
हम आपको बता दें कि यह पौधा करीब 60 से 70 सेंटीमीटर तक बढ़ता है। इसके अलावा, यह कई शाखाओं वाला एक बारहमासी पौधा है। इस पेड़ की पत्तियाँ आम पेड़ की तरह ही होती हैं, लेकिन यह चीनी से करीब 25 से 30 गुना ज्यादा मीठी होती है।

कमाई का मौका! एनएफटी क्या है और यह कैसे काम करता है? जानिए अपने सभी सवालों के जवाब

इसकी खेती कहाँ की जाती है?
वर्तमान में इसकी खेती भारत में बैंगलोर, पुणे, इंदौर और रायपुर जैसे शहरों में की जा रही है। स्टेविया पराग्वे, जापान, कोरिया, ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में भी उगाया जाता है।

लागत और आय क्या होगी?
स्टीविया की खेती की लागत की बात करें तो प्रति एकड़ 40,000 पेड़ लगाने पर एक लाख रुपये खर्च होंगे। आप एक छोटे से क्षेत्र में भी खेती कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपनी लागत से लगभग पांच गुना अधिक कमा सकते हैं। स्टेविया की खेती से गन्ना और गेहूं जैसी आम फसलों की तुलना में अधिक पैदावार होती है। इसके जरिए आप कई मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

मैं एक पौधा कितने में बेच सकता हूँ?
अगर हम सिर्फ एक पेड़ की बात करें तो आप इससे आसानी से 120 से 140 रुपये तक कमा सकते हैं।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button