कम कीमत के स्कूटर 64 Kmpl का माइलेज देता है, जानिए कौन से स्कूटर हैं इस रेस में शामिल

Low cost scooter gives mileage of 64 Kmpl, know which scooters are involved in this race

अगर आप इस दिवाली अपने लिए स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं और आपको कम कीमत में ज्यादा माइलेज वाला विकल्प पसंद न आए।

तो यहां आप देश के शीर्ष 2 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटरों का पूरा विवरण पा सकते हैं जो आपके बजट में फिट हो सकते हैं।

हमारे यहां तुलना के लिए होंडा एक्टिवा 6जी और टीवीएस जुपिटर स्कूटर हैं, जहां आप इन दोनों स्कूटरों की कीमत से माइलेज और स्पेसिफिकेशन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Honda Activa 6G: Honda Activa कंपनी के साथ-साथ देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है जिसे कंपनी ने चार वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा है.

इस स्कूटर में कंपनी ने 109.51 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन तकनीक पर आधारित है। यह इंजन 7.79 PS की पावर और 8.79 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है।

एक्टिवर ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने ट्यूबलेस टायर्स के साथ फ्रंट और रियर व्हील्स पर ड्रम ब्रेक्स का कॉम्बिनेशन ऑफर किया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह एक्टिवा 60 kmpl का माइलेज देती है और यह माइलेज ARAI से सर्टिफाइड है। इस एक्टिवेटर की शुरुआती कीमत 69,645 रुपये है जो टॉप मॉडल पर 72,891 रुपये तक जाती है।

टीवीएस जुपिटर: टीवीएस जुपिटर उनकी कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, जो देश में तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। कंपनी ने इसे तीन वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा है।कंपनी ने इस स्कूटर में 109.7 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन तकनीक पर आधारित है।

यह इंजन 7.47 PS की पावर और 8.4 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है और इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है. जुपिटर के ब्रेकिंग सिस्टम के लिए, इसमें आगे के पहियों पर डिस्क ब्रेक और पिछले पहियों पर ट्यूबलेस टायर के साथ ड्रम ब्रेक हैं।

माइलेज को लेकर TVS का दावा है कि यह स्कूटर 64 kmpl का माइलेज देता है और यह माइलेज ARAI द्वारा प्रमाणित है। इसकी शुरुआती कीमत 66,273 रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 76,573 रुपये तक जाती है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button