बजाज पल्सर 250 लांच, पढ़िए क्या है इसमें एडवांस फीचर

Bajaj Pulsar 250 Launched, Read What Advance Features It Has

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो कल घरेलू बाजार में अपनी मशहूर स्पोर्ट्स बाइक बजाज पल्सर 250 को लॉन्च करेगी। बीएचपी पावर और 20 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है।

यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कंपनी इसमें वेरिएबल वॉल्व ऑक्शन (वीवीटी) तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है।

दोनों पहियों में स्टैंडर्ड डिस्क ब्रेक और डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया जाएगा। अन्य सुविधाओं में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कई ड्राइविंग मोड शामिल हैं।

करने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाइक को कल यानी 28 अक्टूबर को दो अलग-अलग वेरिएंट पल्सर 250 और पल्सर 250F में लॉन्च किया जाएगा. इन दोनों बाइक्स को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दोनों बाइक्स को लॉन्च करने की तैयारी कर ली गई है। हाल ही में इस अपकमिंग बाइक का एक टीजर भी जारी किया गया है, जो इसकी हिंट देता है। जहां तक ​​नई बाजा कंपनी की बात है तो यह बाइक 249cc क्षमता का सिंगल सिलेंडर ऑयल/एयर कूल्ड इंजन दे सकती है,

जो करीब 24 bhp की पावर और 20 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कंपनी इसमें वेरिएबल वॉल्व ऑक्शन (वीवीटी) तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है।

दोनों पहियों में स्टैंडर्ड डिस्क ब्रेक और डुअल चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया जाएगा। अन्य सुविधाओं में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कई ड्राइविंग मोड शामिल हैं।

इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल कंपनी यूलर मोटर्स ने आज भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर लॉन्च किया। नई Hyloid Euler Hylode इलेक्ट्रिक कार को भारत में डिज़ाइन किया गया है और कंपनी का दावा है कि यह देश में सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर है।

इसके अलावा, 688 किलोग्राम पर, भारत में तीन-पहिया कार्गो खंड में उच्चतम पेलोड क्षमता है, जिसमें हाईलोड इलेक्ट्रिक वाहन का आईसीई मॉडल भी शामिल है।

पानी का दावा है कि बैटरी IP67 सर्टिफाइड है, जो इसे वाटर रेसिस्टेंट बनाती है और इसकी लाइफ भी बेहतर बनाती है। यह फ्लीट ट्रैकिंग, बैटरी मॉनिटरिंग और रीयल-टाइम चार्जिंग जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ आता है।

साथ ही, इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर की इलेक्ट्रिक मोटर 10.96 kW की पीक पावर और क्लास-लीडिंग 88.55 Nm का टार्क जनरेट करती है।

यूलर हाईलोड ईवी अपने सेगमेंट में एकमात्र वाहन है जिसमें बेहतर ब्रेकिंग के लिए 200 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि यह बेस्ट-इन-क्लास स्पेस, पेलोड, पावर डिलीवरी और ड्राइवर कम्फर्ट के लिए स्मार्ट एर्गोनॉमिक्स के साथ लो-मेंटेनेंस में बनाया गया है।

कंपनी ने अपना नया ‘चार्ज ऑन व्हील्स’ मोबाइल सर्विस स्टेशन भी लॉन्च किया है जो किसी भी स्थान या ब्रेकडाउन पॉइंट पर कार को चार्ज और सर्विस करेगा।

बैटरी पावर और ताकत:

यूलर हाईलोड इलेक्ट्रिक में कंपनी ने 12.4 kWh क्षमता के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 151 किलोमीटर (एआरएआई-प्रमाणित) की रेंज देती है।

बैटरी पैक एक अंतर्निर्मित थर्मल प्रबंधन प्रणाली और तरल शीतलन तकनीक के साथ आता है जो कार को किसी भी ढाल में कुशलता से चलाने और उच्च तापमान पर बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति देता है। इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर की कीमत 3,49,999 रुपये से तय की गई है।

टका में लॉन्च के साथ ही कंपनी ने अब देशभर में इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है।
j Pulsar 250 की स्टाइल ज्यादातर स्ट्रीट फाइटर NS200 से प्रेरित है। फ्रंट में सिंगल पॉड हेडलैंप क्लस्टर, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, बड़े हेडलैंप काउल और फ्लाई स्क्रीन के साथ आक्रामक लुक मिलता है।

मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक और क्योसेरा जैसी कंपनियां इस स्टार्टअप का समर्थन करती हैं। परीक्षण के दौरान, यह जमीन से कुछ मीटर ऊपर हवा में उड़ गया। वर्तमान में इसकी उड़ान के संबंध में कुछ विशेष निर्देश हैं, इसका उपयोग जापान की सबसे व्यस्त सड़क पर नहीं किया जा सकता है।

लंबे इंतजार के बाद क्या होगी कीमत: कंपनी का दावा है कि उड़ने वाली यह बाइक 40 मिनट तक हवा में उड़ सकती है, इसकी अधिकतम गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इसमें पारंपरिक इंजन और मोटर प्राप्त करने के लिए चार बैटरी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाइक की कीमत 77.7 मिलियन येन (करीब 5.09 करोड़ रुपये) है, कंपनी ने 26 अक्टूबर से इस बाइक की बुकिंग शुरू कर दी है, शुरुआती चरण में कंपनी इसकी 200 यूनिट ही बनाएगी

 कंपनी ने हाल ही में टोक्यो रेसट्रैक में इस बाइक की गति दिखाने के लिए डिवाइस का अनावरण किया।

निर्धारित किया गया है।

अभी तक दुनिया भर में सिर्फ उड़ने वाली कारों की ही चर्चा होती थी, लेकिन अब उड़ने वाली बाइक्स भी आ गई हैं। एक जापानी स्टार्टअप ने अपनी पहली उड़ने वाली बाइक (होवरबाइक) लॉन्च कर दी है।

ड्रोन बनाने के लिए मशहूर A.L.I. टेक्नोलॉजीज ने इस उड़ने वाली बाइक को विकसित किया है और इसका नाम Exturismo Limited Edition रखा है।

हालांकि लॉन्च से पहले इनकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। हालांकि माना जा रहा है कि पल्सर 250 के न्यूड मॉडल की कीमत 1.35 लाख रुपये और सेमी-फाई होगी

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button