14 किलो का LPG सिलेंडर अब रह जाएगा मात्र 5 किलो का, सरकार कर रही है बड़ी तैयारी

14 किलो LPG cylinder will now remain

नई दिल्ली: महंगाई के इस दौर में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का वजन कम करने की तैयारी चल रही है. घरेलू इस्तेमाल में इस्तेमाल होने वाले करीब 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर का वजन (14 किलो) कम किया जा सकता है।

राज्यसभा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में ऐसा संकेत दिया है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के वजन घटाने के पीछे सरकार का तर्क यह है

कि वर्तमान में महिलाएं 14.2 किलोग्राम वजन वाले भारी सिलेंडर से पीड़ित हैं, इसलिए इसका वजन 5 किलोग्राम तक कम किया जा सकता है।

एलपीजी सिलेंडर का वजन(14 किलो) क्यों कम करें?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 14.2 किलोग्राम घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर के वजन के कारण महिलाओं को अपने परिवहन में आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए वजन घटाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है।

14 किलो का LPG सिलेंडर अब रह जाएगा मात्र 5 किलो का, सरकार कर रही है बड़ी तैयारी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। इससे पहले एक सदस्य ने सिलेंडर भारी होने के कारण महिलाओं की परेशानी का जिक्र किया था।

5 किलो में 14.2 किलो का होगा सिलेंडर
अपने जवाब में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाएं और लड़कियां सिलेंडर का भारी वजन (14 किलो) खुद ढोएं और वजन घटाने के लिए इस पर विचार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘हम वजन को 14.2 किलो से घटाकर 5 किलो करने का तरीका खोज लेंगे या कोई और तरीका अपनाया जाएगा।’ हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह जानकारी उन्होंने संसद में हंगामे के दौरान दी।

उज्ज्वला परियोजना के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह भी कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत देश भर में उज्ज्वल 2.0 और 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं।

Hero का स्कूटर है दूसरों के मुकाबले बेहद सस्ता, एक चार्ज पर चलता है 122km

उन्होंने कहा कि 30 नवंबर, 2021 तक तेल विपणन कंपनियों ने उज्ज्वल 2.0 और प्राइम उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत देश भर में 88 मिलियन एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button