130 रुपये हर दिन की बचत दिलाएगी 25 साल में 27 लाख, जानें क्या है प्लान

130 रुपये हर दिन की बचत

नया साल शुरू हो गया है। नए साल में लोगों ने नई आर्थिक योजनाएं बनाई हैं। निवेशक अपने पोर्टफोलियो में सुधार कर रहे हैं। हम अपने बच्चों, खासकर अपनी बेटियों के भविष्य के लिए योजना बना रहे हैं। अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं, तो आपको बेटी की शिक्षा और उसकी शादी के लिए बेटी शिक्षा परियोजना में निवेश करना चाहिए। आप को सिर्फ 130 रुपये की बचत करनी होगी वर्तमान में शिक्षा और विवाह दोनों ही बहुत महंगी जिम्मेदारियां हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्ची के जन्म के बाद उसके भविष्य के लिए उचित वित्तीय योजना बनाई जाए।

अगर आप अपने बच्चे की शिक्षा और शादी के लिए पैसा जुटाना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की बेटी बीमा पॉलिसी मददगार हो सकती है। एलआईसी बेटी दान नीति के साथ, आपको प्रति दिन केवल 130 रुपये बचाने की जरूरत है। यानी आपको हर महीने 3900 रुपये बचाने होंगे। इस बचत से आप 27 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.

130 रुपये हर दिन की बचत एलआईसी बेटी दान नीति की खास बात यह है कि आप न केवल अपने साथी को बचाते हैं, बल्कि आपको आयकर में छूट भी मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट मिल सकती है जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कन्यादान पॉलिसी लड़कियों के लिए बहुत लोकप्रिय योजना है।

एलआईसी लाइफ गोल पॉलिसी यहां बता दें कि एलआईसी का कोई अलग प्लान नहीं है जिसे डॉटर पॉलिसी कहा जाता है, बल्कि यह एलआईसी लाइफ गोल पॉलिसी का कस्टमाइज्ड प्लान है। बीमा एजेंट दुल्हन की शादी के लिए योजना को अनुकूलित करता है और इसे दहेज पॉलिसी के नाम से बेचता है।आप को सिर्फ 130 रुपये की बचत करनी होगी 

कैसे लें यह प्लान एलआईसी की बेटी दान नीति या जीवन लक्ष्य योजना के लिए आधार कार्ड, आय का प्रमाण, पहचान पत्र, पते का प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है। आवेदन पत्र के साथ एक हस्ताक्षरित आवेदन पत्र और बेटी के पहले प्रीमियम और जन्म प्रमाण पत्र के लिए एक चेक होना चाहिए। आप को सिर्फ 130 रुपये की बचत करनी होगी 

क्या फायदा? एलआईसी बेटी दान पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष है, लेकिन इस प्रीमियम का भुगतान केवल 22 वर्षों के लिए करना होगा। पिछले तीन वर्षों से कोई प्रीमियम नहीं। एलआईसी बेटी दान पॉलिसी के 25 साल पूरे करने के बाद आपको 27 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। यदि किसी कारणवश किसी दुर्घटना में माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को एक लाख रुपये मिलेंगे। पॉलिसी लागू रहेगी और प्रीमियम भुगतान पर भी छूट है। यदि सामान्य कारण से पिता या अभिभावक की मृत्यु हो जाती है, तो हर साल 5 लाख रुपये और फिर 50 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। परिपक्वता के बाद पूरा भुगतान किया जाता है। इस पॉलिसी में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

एलआईसी बेटी पॉलिसी को आप 25 साल की जगह 13 साल के लिए ले सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई के लिए भी किया जा सकता है।आप को सिर्फ 130 रुपये की बचत करनी होगी 

मुकेश अंबानी लेने वाले है रिटायरमेंट? कौन करेगा अब रिलायंस का नेतृत्व ?

कौन ले सकता है पॉलिसी एलआईसी बेटी दान पॉलिसी 18 से 50 वर्ष की आयु के पिता ले सकते हैं। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए। यह एलआईसी बेटी पॉलिसी योजना अलग-अलग उम्र के अनुसार आपके और आपकी बेटी के लिए भी उपलब्ध है। इस पॉलिसी की अवधि बेटी की उम्र के हिसाब से कम की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा प्रीमियम देना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान से जुड़ सकता है।

फ्री लुक पीरियड पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड मिलता है। यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी के किसी भी नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी से वापस ले सकता है। इस नीति के तहत वार्षिक, त्रैमासिक भुगतान के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है। मासिक भुगतान के लिए 15 दिनों की छूट अवधि है। 3 साल तक प्रीमियम चुकाने के बाद आप पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button