1 किलो घी और 25 किलो दूध पीता है यह भैंसा, कीमत है 25 करोड़

1 किलो This buffalo drinks ghee and 25 kg milk,

राजस्थान के जोधपुर में बीती रात 24 करोड़ भैंस भीम के साथ तालाब पर पहुंच गई। मेले में मटीसर रोड पर भैंसों का प्रदर्शन किया जाता है। सोमवार को पूरे दिन इस भीम को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

अरविंद के मुताबिक, कुछ महीने पहले जोधपुर में एक अफगान शेख परिवार ने भैंस (1 किलो) के लिए 24 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, लेकिन वे इसे भीम को बेचना नहीं चाहते थे। भैंसों को बिक्री के लिए मेले में नहीं लाया गया था, केवल प्रदर्शनी के लिए मुर्रा नस्ल को संरक्षित करने के उद्देश्य से।

1 किलो घी और 25 किलो दूध पीता है यह भैंसा, कीमत है 25 करोड़

उन्होंने कहा कि वह इससे पहले भीम को 2018 और 2019 में भी पुष्कर मेले में ला चुके हैं। बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में भी इसे प्रदर्शित किया जा चुका है। उन्होंने मेले में आयोजित पशु प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पुरस्कार भी जीते।

ऐसा कहा जाता है कि वे इच्छुक पशुपालकों को भीम वीर्य की आपूर्ति करते हैं। मुराह नस्ल की इस भैंस (1 किलो) के वीर्य की देश में काफी मांग है।

भीम की रखरखाव लागत लगभग 2 लाख रुपये प्रति माह है।
14 फीट लंबी और 6 फीट ऊंची इस विशालकाय भैंस का वजन करीब 1500 किलो है। इसके रख-रखाव व खुराक पर हर माह डेढ़ से दो लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

मप्र अब पहले की तरह चलेगा पूरी रफ़्तार से, सभी प्रतिबंध ख़त्म

अरविंद के मुताबिक भैंसों(1 किलो )को रोजाना एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध और एक किलो काजू खिलाया जाता है।

दो साल में तीन करोड़ रुपए बढ़े दाम
दो साल में भीम का वजन 200 किलो और कीमत में तीन करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। 2019 में जब भीम को दूसरी बार पुष्कर मेले में लाया गया तो उनका वजन 1300 किलो था। जहां अब उनका वजन 1500 किलो हो गया है

इसी तरह पिछली बार 21 करोड़ रुपये तक की बोली लगाई थी। अब 24 करोड़ रुपये का ऑफर आया है, लेकिन मालिक भी इस कीमत पर बेचने को तैयार नहीं है।

वीर्य की होती है मांग
पूरी दुनिया में मुराह भैंसों की काफी मांग है। वीर्य से पैदा हुई भैंस (1 किलो)  का वजन 40 से 50 किलो हो जाता है। एक वयस्क के रूप में, यह एक बार में 20 से 30 लीटर दूध का उत्पादन करता है।

25 मिली वीर्य की कीमत करीब 500 रुपये है। .25 मिली वीर्य को कलम की रिफिल की तरह भूसे में डाला जाता है। भीम भैंस (1 किलो )के मालिक हर साल 10,000 घास बेचते हैं। एक बार में 4 से 5 मिली वीर्य एकत्र किया जाता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button