लखपति बनाएगी पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, नहीं है कोई रिस्क

लखपति will make this scheme of post office, there is no risk

नई दिल्ली: अगर आप भी रातों-रात लखपति बनना चाहते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है. आमतौर पर, किसी भी निवेश से जुड़ा एक जोखिम कारक होता है। आप कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।

यदि लखपति बनना चाहते हैं शेयर बाजार में जोखिम अधिक है, तो रिटर्न भी अन्य निवेश उत्पादों की तुलना में अधिक है। लेकिन हर किसी में जोखिम लेने की क्षमता नहीं होती।
पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं। इसमें कम जोखिम कारक और अच्छा रिटर्न भी है।

मैं आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताता हूं जिसमें न के बराबर जोखिम और अच्छा रिटर्न है। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट इसमें निवेश का रास्ता है। पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश कैसे शुरू करें

डाकघर आरडी जमा खाता छोटी किश्तों को बेहतर ब्याज दरों के साथ जमा करने के लिए एक सरकारी गारंटीकृत योजना है, जिसमें आप केवल रुपये की एक छोटी राशि का निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, आप इसमें जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं।

इस योजना के तहत खाते पांच साल के लिए खुले हैं। हालांकि, बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए आवर्ती जमा खातों की पेशकश करते हैं। यह जमा किए गए धन पर त्रैमासिक (वार्षिक) ब्याज की गणना करता है और प्रत्येक तिमाही के अंत में (उत्कृष्ट ब्याज के साथ) आपके खाते में जोड़ा जाता है।

आप जानते हैं कि आपको कितना ब्याज मिलता है
वर्तमान में, आवर्ती जमा योजना 1 अप्रैल 2020 से 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है। भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं पर त्रैमासिक रूप से ब्याज दरें तय करती है। 10 हजार प्रति माह रखने पर 16 लाख (लखपति)  मिलेंगे

चरवाहे के खाते में हुआ दो करोड़ का लेनदेन, GST ने भेजा नोटिस तो उड़ गए होश

अगर आप 10 साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 5.8 फीसदी की दर से 16 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे।

10,000 प्रति माह निवेश किया जाता है
ब्याज 5.8%
परिपक्वता 10 वर्ष

10 साल बाद मैच्योरिटी = 16,28,963 रुपये

आरडी खाते के बारे में महत्वपूर्ण बातें
खाते में आपको नियमित रूप से पैसा (लखपति )जमा करना होता है, अगर आप पैसा (लखपति)  जमा नहीं करते हैं तो आपको हर महीने एक प्रतिशत का जुर्माना देना होगा। आपके द्वारा 4 किश्तें चूकने के बाद आपका खाता बंद कर दिया गया है

लखपति बनाएगी पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम

आवर्ती जमा में निवेश पर टीडीएस काटा जाता है, यदि जमा राशि 40,000 रुपये से अधिक है, तो प्रति वर्ष 10% की दर से कर लगाया जाता है। आरडी पर अर्जित ब्याज भी कर योग्य है,

लेकिन पूर्ण परिपक्वता पर कर नहीं लगता है। जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे FD के मामले में फॉर्म 15G दाखिल करके TDS छूट का दावा कर सकते हैं।

डाकघरों के अलावा, सार्वजनिक और निजी बैंक भी आवर्ती जमा की पेशकश करते हैं।

बैंक आवर्ती जमा
बैंक आरडी दर अवधि
यस बैंक 7.00% 12 महीने से 33 महीने

एचडीएफसी बैंक 5.50% 90/120 महीने
एक्सिस बैंक 5.50% 5 साल से 10 साल
एसबीआई बैंक 5.40% 5 साल से 10 साल

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button