ठंड में मूंगफली खाने के हैं बहुत फायदे, असर देख कर हो जाएंगे हैरान

ठंड में There are many benefits of eating peanuts,

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में मूंगफली अधिक खाई जाती है। मूंगफली में छुपा है सेहत का खजाना। जानकारों के मुताबिक ठंड में मूंगफली में 25 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन होता है।

100 ग्राम कच्ची मूंगफली में एक लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। ठंड में मूंगफली में बादाम में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व होते हैं। इसलिए इसे सस्ते मेवा भी कहा जाता है। आइए जानें कि सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए।

रोजाना एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाने की आदत विकसित कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

कैंसर को दूर रखता है
मूंगफली के पोषक तत्व खांसी और भूख न लगने की समस्या से राहत दिलाते हैं। रोजाना इसके कम से कम 20 दाने खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। लेकिन अगर आपको खांसी है तो इसे हमेशा छीलें और उसके बाद आधे घंटे तक पानी न पिएं।

एनीमिया की समस्या से बचाता है
रोजाना ठंड में मूंगफली खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। यह शरीर में रक्त की कमी को दूर करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, इस प्रकार एनीमिया को रोकता है।

ठंड में मूंगफली खाने के हैं बहुत फायदे, असर देख कर हो जाएंगे हैरान

मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है। गीला होने पर इसके गुण बढ़ जाते हैं। यह पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। मूंगफली में कई पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं।

इसे सुबह खाली पेट खेलने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

मधुमेह से बचाता है
रोजाना भीगी हुई ठंड में मूंगफली खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। यह मधुमेह जैसी लाइलाज बीमारियों से बचाता है। वहीं मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से सुबह पचास ग्राम मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

तो उन्हें काफी राहत मिलेगी।

जोड़ो और कमर दर्द से छुटकारा
सर्दियों में गुड़ में भिगोई हुई ठंड में मूंगफली खाने से जोड़ों और कमर के दर्द में आराम मिलता है। यह शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। ऐसी स्थितियों में गठिया के रोगियों के लिए यह बहुत उपयोगी है।

भीगी हुई मूंगफली आंखों की रोशनी और याददाश्त बढ़ाती है। यह शारीरिक शक्ति और जीवन शक्ति को भी बनाए रखता है। एक व्यक्ति दिन भर बहुत ऊर्जावान महसूस करता है।

प्रोटीन से भरपूर
मूंगफली में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अगर किसी कारण से आप दूध नहीं पी पा रहे हैं तो मूंगफली खाना एक अच्छा विकल्प है।

वजन घटना
मूंगफली वजन घटाने में बेहद मददगार होती है। मूंगफली खाने के बाद आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। इस वजह से आप ज्यादा खाना नहीं खाते जिससे आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है।

कब्ज दूर करे
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो एक हफ्ते तक रोजाना 100 ग्राम मूंगफली का सेवन करें। ऐसा करने से मूंगफली में मौजूद सामग्री आपके पेट से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात दिला देगी। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

शरीर को दें ताकत
जिस तरह मेवे और अंडे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, उसी तरह मूंगफली खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह अच्छे पाचन को बनाए रखने में भी मदद करता है। सर्दियों में इसे खाना आपके लिए बेहतर रहेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छा होता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इससे ताकत मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को मुलायम और नम रखती है। कई लोग ठंड में मूंगफली के पेस्ट को फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। आप मूंगफली को कुचल कर यह पेस्ट बना सकते हैं और सर्दियों में अपनी रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

हृदय रोग से रखें दूर
अगर आपके परिवार को दिल की बीमारी है तो ठंड में मूंगफली खाना उनके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। जो लोग मूंगफली खाते हैं उन्हें हृदय रोग का खतरा काफी कम होता है। साथ ही नियमित रूप से मूंगफली खाने से एनीमिया नहीं होता है

चेहरे को दमका देता है फिटकरी, इस तरह करिए उपयोग और फर्क देखिए

बुढ़ापा विरोधी
मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है और इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। मूंगफली खाने वाले लोग अपने से छोटे लगते हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button