खुसखबरी ! आ गई नई Alto, फीचर्स ऐसे जो दीवाना बना दे

खुसखबरी ! New Alto has arrived, features that will make you crazy

खुसखबरी Alto एक एंट्री लेवल हैचबैक कार के तौर पर काफी मशहूर है. यह देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। कई दशकों से यह कार न केवल भारतीय बाजार में बल्कि जापानी बाजार में भी काफी लोकप्रिय है।

अब जापानी ऑटोमेकर सुजुकी ऑल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को घरेलू बाजार में लेकर आई है, जो इस कार की नौवीं पीढ़ी (9वीं पीढ़ी) मॉडल है।सुजुकी ने इस नई ऑल्टो की आधिकारिक तस्वीर साझा की है ताकि इसे स्पष्ट रूप से देखा जा सके।

खुसखबरी ! आ गई नई Alto, फीचर्स ऐसे जो दीवाना बना दे

देखने में आया है कि तब से इस कार में काफी बदलाव आया है। हम आपको याद दिला दें कि सुजुकी ने सबसे पहले ऑल्टो को 1979 में जापानी बाजार में उतारा था और तब से लेकर अब तक इस कार को नौ बार अपडेट किया जा चुका है।

करीब 42 साल पहले शुरू हुई इस कार का क्रेज आज भी बरकरार है। यहां आपको जो जानने की जरूरत है वह यह है कि यह कार भारतीय बाजार में मौजूदा मारुति ऑल्टो मॉडल से बिल्कुल अलग है।

खुसखबरी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए ऑल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है, जिसकी कई बार जासूसी होती रही है। इस नई Suzuki Alto को अगले साल जापानी मार्केट में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। कैसी है नई सुजुकी ऑल्टो कार:

आधिकारिक तस्वीर को देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में काफी बदलाव किए हैं। पहली नजर में इसका डिजाइन बॉक्सी डिजाइन को देखते हुए मारुति एस-प्रेसो से प्रेरित लगता है।

एक्सटीरियर को ज्यादा गोल बनाया गया है और विंडशील्ड को थोड़ा ज्यादा वर्टिकल रखा गया है। कंपनी ने अब इसकी ऊंचाई 50mm बढ़ाकर 1525mm . कर दी है हालांकि इसकी लंबाई 3395 एमएम और चौड़ाई 1475 एमएम है.

टेललाइट्स पारंपरिक के बजाय बम्पर से साइड में शिफ्ट हो गई हैं। इसके अलावा, ऑल्टो का अधिकांश डिज़ाइन पिछली पीढ़ी की तरह ही है।

 

खुसखबरी कार केबिन की बात करें तो कंपनी ने कुछ खास अपडेट दिए हैं। जैसे-जैसे इंटीरियर की ऊंचाई लगभग 45 मिमी बढ़ी, इसकी लंबाई लगभग 25 मिमी कम हो गई। फ्रंट पैनल नया है और इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। जलवायु नियंत्रण के अलावा, इंस्ट्रूमेंट पैनल में एक बड़ा एनालॉग स्पीडोमीटर है।

1.5 लाख. में Maruti WagonR ले आइए घर, पढ़िए नई गाड़ी में क्या है खास

हालांकि कंपनी ने अभी तक इस खुसखबरी कार के इंजन और अन्य मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इस कार में 660cc का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी,

जो इंटीग्रेटेड स्टार्ट जेनरेटर (ISG) तकनीक और एक छोटा लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स शामिल किया जा सकता है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button