snn

कार खरीदने के लिए अब नही लेना पड़ेगा लोन, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली। अगर आप नई कार खरीदना चाहते हैं या पुरानी कार को नई car में बदलना चाहते हैं, तो आपको बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से कर्ज लेने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर लोग लंबी अवधि के कर्ज लेते हैं या नई car खरीदने के लिए पैसे जोड़ते हैं। साथ ही, एक तीसरा विकल्प भी है, जो आपको बिना लोन के car खरीदने की अनुमति देता है।

तीसरे विकल्प के तहत आप लंबे समय तक पैसा जमा करने के बजाय योजना बनाकर निवेश कर सकते हैं, फिर कम समय में car खरीदने के लिए पैसे जुटा सकते हैं। इसके लिए एसआईपी एक अच्छा तरीका है। आप हर महीने थोड़ा सा पैसा जमा करके car खरीदने की राशि बढ़ा सकते हैं।

कार खरीदने के लिए अब नही लेना पड़ेगा लोन, बस करना होगा ये काम

5 लाख की car खरीदना है तो ऐसे करें तैयारी
अगर आप 5 लाख रुपये तक की कोई चीज खरीदना चाहते हैं तो आपको हर महीने सिर्फ 5000 रुपये बचाने की जरूरत है। यदि आप सालाना आधार पर अपनी बचत में 10 प्रतिशत की और वृद्धि करते हैं, तो आप कुछ महीनों में अपनी car के मालिक हो सकेंगे। अगर आप योजना बनाकर ऐसा कर सकते हैं, तो आपको कार खरीदने के लिए किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है।

भारत में तहलका मचाने आ रही है मारुति की सबसे सस्ती कार, जानिए लांच की तारीख और फीचर्स

 पूरा गणित समझें
यदि आप SIP के माध्यम से प्रति माह 5000 रुपये का निवेश करते हैं और इसे 10% प्रतिवर्ष बढ़ाते हैं, तो 12% के रिटर्न के साथ, आप 60 महीनों में 5 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप हर महीने 3 लाख रुपये तक की बचत करते हैं, तो आप बिना लोन लिए पांच साल में कार खरीद सकते हैं। यदि आप किसी योजना में निवेश किए बिना धन जुटा सकते हैं, तो आप इतनी जल्दी कार खरीदने के लिए धन नहीं जुटा पाएंगे।

अगर आप 10 लाख की कार खरीदना चाहते हैं
अगर आप 10 लाख रुपये तक की कार खरीदना चाहते हैं तो आपको सिप के जरिए 90 महीने तक हर महीने 5000 रुपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा आपको हर साल अपने निवेश में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी। 12 फीसदी के सालाना रिटर्न के आधार पर आप 90 महीने में 1010842 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button