India का ऐसा राज्य जहां बिना दुकानदारों के चलती हैं दुकानें, नहीं होती चोरी की एक भी वारदात

published by sipha- India एक अनूठा देश है। यहाँ हर तरफ हैरान करने के लिए चीजें हैं। इस देश के हर शहर और हर राज्य में आप जो कुछ भी देखते हैं, आपको एहसास होता है कि हमारा India अद्भुत है। आज हम आपके देश जैसे राज्यों के बारे में जान सकते हैं। यह अभी भी यहाँ सामान चोरी नहीं कर रहा था।

मिजोरम से कुछ दूरी पर एजवाल (आइजोल, मिजोरम) और सेलिंग (सेलिंग) नामक छोटा शहर है। इस शहर की विशेषता यह है कि यह ” “Nghah Lou Dawr culture” ” नामक मान्यता का पालन किया जाता है,

India का ऐसा राज्य जहां बिना दुकानदारों के चलती हैं दुकानें, नहीं होती चीरो की एक भी वारदात
photo by google

यहां राजमार्ग के नीचे छोटी दुकानें बनाई जाती हैं, फिर उनकी दुकानों में कोई दुकानदार नहीं हैं। अगर यह ज्ञानी लोगों की सामान्य बातें इधर-उधर नहीं, बल्कि साझा करता है..

बिना दुकानदार के दुकानें

इन-स्टोर चर्चा अक्सर सोशल मीडिया पर होती थी। दुकानें भरोसे पर चलती हैं और लोग एक-दूसरे के भीतर विश्वास की भावना पैदा करना चाहते हैं। सराय की दुकान फल, सब्जियां, मछली आदि जैसी चीजें बेचती है। उन्हें बगीचे में दर लिखनी है। कई चीजें खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

India का ऐसा राज्य जहां बिना दुकानदारों के चलती हैं दुकानें, नहीं होती चीरो की एक भी वारदात
photo by google

India:

आज तक नहीं हुई दुकानों में चोरी

रिपोर्ट के मुताबिक इन दुकानों को चलाने वाले दुकानदार गरीब किसान होते हैं जिन्हें अपना घर चलाने के लिए खेती भी करनी पड़ती है. बस इसी वजह से और दुकान पर नहीं बैठे। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दुकानों में आज तक कभी चोरी नहीं हुई।

India:

 इसे भी पढ़े-

340 कमरे के राष्ट्रपति भवन में रहेंगी द्रौपदी मुर्मू , जानिए कितना होगा वेतन? क्या होंगी सुविधाएं?

एक तरफ जहां आज के वक्त में लोगों को अपने घरों के अंदर भी सीसीटीवी लगवाना पड़ता है, वहीं इस तरह की दुकानों इस बात का सबूत हैं कि दुनिया में आज भी इमानदार लोग मौजूद हैं और भरोसा करने से दुनिया जीती जा सकती है.

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button