क्या Train धक्का लगाने से स्टार्ट हो सकती है ? पढ़िए अजब मध्य प्रदेश की यह गजब कहानी !

क्या धक्का देकर ट्रेन (Train) को स्टार्ट किया जा सकता है :  आपने देखा होगा कि जब कोई वाहन सड़क पर बंद हो जाता है तो उसे कभी-कभी धक्का देकर स्टार्ट किया जाता है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या धक्का देकर ट्रेन (Train) को स्टार्ट किया जा सकता है. भारतीय रेलवे के मुख्य यांत्रिक अभियंता अनिमेष कुमार सिन्हा ने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता था क्योंकि ट्रेन में क्लच और गियरबॉक्स नहीं होता ।

लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य के ग्वालियर (Gwalior) क्षेत्र की एक घटना बताती है कि ऐसा किया जा सकता है। सड़क परचलने वाली गाड़ीयो की तरह पटरी पर दौड़ने वाली ट्रेन को भी धक्का देकर स्टार्ट किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस मजेदार घटना के बारे में।

घटना 12 जून 2015 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुई थी। कैलारस से सबलगढ़ जा रही एक यात्री ट्रेन का इंजन अत्यधिक गर्म होने के कारण अचानक बंद हो गया। इंजन रुकते ही ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग पर रुक गई। इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई । यात्रियों ने रेलवे से मदद के लिए काफी देर तक इंतजार किया, लेकिन डीआरएम की ओर से कोई मदद नहीं भेजी गई। अंत में यात्रियों ने खुद को आजमाने का फैसला किया।

लोगों ने घकेल कर कर स्टार्ट कर दी Train

यह इतिहास में दर्ज होने वाली घटना है। सभी यात्री ट्रेन (Train) से उतर गए और किसी बस या ट्रक की तरह ट्रेन को धक्का देना शुरू कर दिया। लोगों ने मिलकर ताकत लगाई और ट्रेन को कुछ मीटर दूर तक धकेला डाला और और आपको आश्चर्य होगा की मानवशक्ति के इस प्रयास से ट्रेन का इंजन फिर से चालू हो गया . इस पोस्ट के साथ आप जो तस्वीर देख रहे हैं, वह उसी घटना की है।

यह भी पढ़ें : 1 हजार में मिल रहा है यहां Realme का 5G फोन

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button