7 घोड़े, चांदी के हाथी और सिक्के को उपहार के रूप में देना क्यों माना जाता है शुभ, आज जान लीजिए

7 घोड़े, Why it is considered auspicious to give

 अगर आप अपने किसी करीबी को तोहफा देने की सोच रहे हैं तो उसे चांदी (7 घोड़े) का तोहफा दे सकते हैं। पारिस्थितिकी के अनुसार चांदी से बना उपहार देना बहुत शुभ होता है और चांदी के घर में आने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

घोड़ों को शक्ति का प्रतीक माना जाता है और पारिस्थितिकी में घर में सात घोड़ों की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। सात घोड़ों (7 घोड़े) की छवि को सूर्य के रथ के रूप में देखा जाता है और माना जाता है कि ये सात घोड़े सात रंगों की किरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यदि आप किसी को सात सफेद घोड़े शो-पीस या फोटो उपहार के रूप में देते हैं, तो वह व्यक्ति हमेशा अच्छे स्वास्थ्य में रहता है। चांदी का हाथी बहुत शुभ माना जाता है। पारिस्थितिकी के अनुसार अगर आप किसी को चांदी का हाथी उपहार में देते हैं

तो उस व्यक्ति की उम्र बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, हाथी की मूर्ति को घर में रखने से भी घर की सकारात्मक ऊर्जा पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। इसलिए हाथी की मूर्ति का दान करना बहुत शुभ माना जाता है।

7 घोड़े, चांदी के हाथी और सिक्के को उपहार के रूप में देना क्यों माना जाता है शुभ,

चांदी (7 घोड़े) के अलावा आप पीतल या किसी अन्य धातु से बनी हाथी की मूर्ति भी उपहार में दे सकते हैं

गणेश जी की मूर्ति को उपहार में देना भी शुभ माना जाता है। हां, लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों को कभी भी एक साथ उपहार में नहीं देना चाहिए। क्योंकि अगर इन दोनों देवताओं की मूर्ति एक साथ दे दी जाए तो आपके जीवन से लक्ष्मी गायब हो जाती है।

गणेश जी की मूर्ति को उपहार के रूप में दान करने या प्राप्त करने के कई फायदे हैं और व्यक्ति हर प्रयास में सफल होने लगता है।

चांदी के सिक्के देना या प्राप्त करना बड़े सौभाग्य की बात है। इसलिए आप चाहें तो किसी को चांदी का सिक्का भी दे सकते हैं। चांदी के सिक्कों के अलावा चांदी का चम्मच या गिलास देना या लेना भी अच्छा होता है।

Horoscope : सिंह राशि – शेयर और प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक रहेगा, जानिये आज का राशिफल

शास्त्रों में चांदी (7 घोड़े) को धारण करना या ग्रहण करना शुभ माना गया है। सोने से बनी चीजों का दान करना अशुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार चांदी की बनी चीजें देने और लेने से जीवन में सुख-शांति आती है।

वहां किसी को सोने की धातु का उपहार देने पर लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं। इसलिए गलती से भी सोने का उपहार न बनाएं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button