यहां खुदाई में मिली 1500 वर्ष पुरानी शराब फैक्ट्री, सामने आईं चौकाने वाली चीजें

जेरूसलम (ईएमएस)। शराब का शौक आज नहीं बल्कि सदियों से इंसान को रहा है। इस बात की पुष्टि अब इजरायली पुरातत्वविदों ने सबूतों के साथ की है। पुरातत्वविदों ने इज़राइल में एक वाइन फैक्ट्री का पता लगाया है जो 1,500 साल पहले की है। इसे सबसे पुरानी बीजान्टिन वाइन फैक्ट्री कहा जा रहा है। फैक्ट्री इजरायल के यावने क्षेत्र में खुदाई के दौरान मिली है । खुदाई के दौरान कई पुरातत्व विभाग के अनुमान के मुताबिक यहां करीब 20 लाख लीटर शराब का उत्पादन होता रहा होगा।

आज भी कई विकसित देशों में सालाना 8 मिलियन लीटर अर्थात 80 लाख लीटर वाइन का उत्पादन होता है, लेकिन 100 सदियों पहले भी इस फैक्ट्री में 2 मिलियन लीटर वाइन बनाने की क्षमता थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के शहर यावने में विस्तार कार्य के दौरान खुदाई में भट्ठी मिली है । 2 साल के अंदर इज़राइल की लैंड अथॉरिटी ने यहां 75 हजार स्क्वेयर फीट में खुदाई की है।

खुदाई में मिली 1500 वर्ष पुरानी शराब फैक्ट्री, सामने आईं चौकाने वाली चीजें
खुदाई में मिली 1500 वर्ष पुरानी शराब फैक्ट्री, सामने आईं चौकाने वाली चीजें

इसी बीच पुरातत्वविदों को यहां दुनिया की सबसे पुरानी शराब की भठ्ठी मिली है। फैक्ट्री में 5 बड़े वाइन प्रेस, वाइन मार्केटिंग वेयरहाउस और डिस्टिलरी मौजूद हैं। खुदाई में मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं जिनमें भट्टी में शराब बनाई जाती थी। ये कारखाने बहुत ही सुनियोजित तरीके से बनाए गए हैं। माना जाता है कि यहां से शराब का निर्यात भी होता था। इज़राइल में पाई जाने वाली वाइन फैक्ट्री 2421 वर्ग फुट में फैली हुई है। इतना बड़ा क्षेत्र 5 गोदामों से सटा हुआ है। यह एक पूर्ण औद्योगिक क्षेत्र जैसा दिखता है। यहां शराब मुख्य रूप से अंगूर से तैयार की जाती थी। उन्हें नंगे पैरों से कुचलकर संसाधित किया जाता है।

इसके लिए दो बड़े अष्टकोणीय टैंक बनाए गए हैं। शराब रखने के लिए गोदाम में लंबे जग जैसे बर्तन थे, जिन्हें गाजा जार कहा जाता था। अब भी खुदाई में कई जार सुरक्षित मिले हैं, जबकि अधिकांश टूटे हुए हैं। माना जा रहा है कि इन जारों में रखी गई शराब प्रीमियम क्वालिटी की थी।

यह भी पढ़ें :आ गई Tata Punch SUV , ऐसे करें बुक , जाने कीमत और फीचर्स

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button