गुड़ खाने के फायदे जान कर चौंक जाएंगे, कुंडली में भी होता है असर !

गुड़ खाने के फायदे : आमतौर पर माना जाता है कि गुड़ (jaggery) खाने में मिठास के लिए उपयोग होता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गुड़ से जुड़ी कई प्राचीन परंपराएं और उपाय हैं। गुड़ सिर्फ एक आम चीज नहीं है, गुड़ खाने के फायदे कई है जिनसे अच्छे परिणाम मिलते हैं। खासकर ठंड के दिनों में गुड़ खाने से गर्मी आती है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

गुड़ हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है। इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को गुड़ के सेवन से बचना चाहिए। आइए आज जानते है गुड़ (jaggery) से जुड़ी पुरानी परंपरा और गुड़ खाने के फायदे

यह है पुरानी परंपरा

पुराने रिवाजों में से एक है रोज सुबह घर से निकलने से पहले गुड़ खाना। अक्सर घर के बड़े किसी को भी घर से निकलने से पहले गुड़ खाने की सलाह देते हैं. इस परंपरा के पीछे कई शुभ फल छिपे हैं। यह एक अच्छा संकेत माना जाता है। गुड़ से हमारी बातचीत भी गुड़ की तरह मीठी हो जाती है।

जब हम घर से बाहर जाते हैं तो गुड़ खाने से हमारे विचार सकारात्मक होते हैं और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है, क्योंकि गुड़ की मिठास मन को शांत करती है। किसी भी काम को शांत दिमाग से करने के लिए गुड़ से हमें कई आयुर्वेदिक फायदे मिलते हैं। गुड़ को औषधि माना गया है। ठंड के दिनों में गुड़ और तिल के लड्डू हमारे शरीर के लिए खास फायदेमंद होते हैं। सर्दी, जुकाम और खांसी जैसे रोगों में भी गुड़ खाने के फायदे मिलते है।

गुड़ को चीनी की तुलना में अधिक पौष्टिक माना जाता है क्योंकि इसे बनाने में किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया का उपयोग नहीं किया जाता है। गले और फेफड़ों से जुड़े कई रोगों में भी गुड़ खाने के फायदे मिलते है। शरीर में पूरे दिन ऊर्जा का संचार रहे इसके लिए घर से निकलने से पहले आपको थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए। ताकि दिन भर के काम के लिए एनर्जी बनी रहे और आप काम में तनाव महसूस न करें। हालांकि, नियमित रूप से गुड़ का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। एक वैज्ञानिक मान्यता है कि मीठा खाने से रक्त संचार बढ़ता है

ज्योतिष में गुड़ खाने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के जानकार पंडित शरद द्विवेदी की माने तो कुंडली में सूर्य के कमजोर स्थिति में होने या अशुभ स्थिति में होने पर नकारात्मक विचार आने की संभावना अधिक होती है। ऐसी स्थिति में गुड़ खाने के फायदे चमत्कारिक रुप से सामने आते है,  गुड़ खाने से सूर्य के हानिकारक प्रभाव कम होते हैं। गुड़ का दान देने से सूर्य का दोष भी दूर होता है और मान-सम्मान में वृद्धि भी होती है।

हनुमानजी को गुड़ और चना समर्पित करें

पंडित शरद द्विवेदी कहते है कि प्राचीन काल से ही किसी भी प्रकार की समस्या या मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमानजी की पूजा सबसे उत्तम उपाय मानी जाती रही है। कलियुग में हनुमानजी को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है। इनकी नियमित पूजा से कुंडली के सभी ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं। साथ ही पूर्वजन्म के पापों का भी नाश होता है। वहां तक की हनुमान जी लोगों को उनके दुर्भाग्य से मुक्त कर देते है।

हनुमानजी को प्रसन्न करने के उपाय

हर शनिवार बंदर को गुड़ चना। जब कोई व्यक्ति बंदर को गुड़ और चना खिलाता है, तो उसकी कुंडली में कई दोष दूर हो जाते हैं। अटके हुए कार्य पूरे होने लगते हैं और भाग्य आपका साथ देने लगता है। वानर को गुड़ और चना खिलाने से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं, क्योंकि बजरंगबली को वानर के रूप में पूजा जाता है।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी : अगर बैंक के अकाउंट में पैसे नहीं है तो भी मिलेगा ₹10000, जानिए कैसे

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button