किचन से आती है अगर बदबू तो आजमाइए ये टिप्स, दूर हो जाएगी समस्या

किचन If the smell comes from the kitchen then try it

अगर आप किचन की अलमारी से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन टिप्स को आजमा सकते हैं।

अलमारी से दुर्गंध मुफ्त में निकालें

किचन की अलमारी जब पुरानी हो जाती है तो तरह-तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। कई मामलों में बदबू की समस्या भी शुरू हो जाती है। आपको बता दें कि किचन की अलमारी को रोजाना साफ रखना काफी मुश्किल होता है। यही कारण है कि महिलाओं को अक्सर गंध की समस्या के बारे में देर से पता चलता है। तब तक परेशानी काफी बढ़ चुकी थी। कुछ महिलाएं किचन कैबिनेट को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल करती हैं, जिससे लकड़ी जल्दी खराब हो सकती है। इतना ही नहीं उचित देखभाल के अभाव में इनमें फंगस और फंगस भी दिखाई देने लगते हैं।

आपको बता दें कि किचन कैबिनेट से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार बर्तन सड़ने या गीले रहने से खाने-पीने की चीजें भी आने लगती हैं। हम इन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे बदबू आने लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको साफ-सफाई के साथ-साथ कुछ स्मार्ट टिप्स को भी फॉलो करने की जरूरत है। इससे आप न सिर्फ किचन की अलमारी को खराब होने से बचा सकते हैं, बल्कि दुर्गंध की समस्या को भी खत्म कर सकते हैं।

पानी से दूर रखें
कई बार धोने के बाद हम किचन की अलमारी में छोटे-छोटे बर्तन रख देते हैं। ऐसी गलती न करें, लेकिन बर्तन को अच्छी तरह सूखने दें और फिर अलमारी में रख दें। अगर आप किचन की अलमारी में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखते हैं तो उसे अच्छी तरह से धोने और सुखाने के बाद ट्रांसफर करें। वहीं जब भी आप अलमारी को साफ करें तो उसे कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। साफ-सफाई के बाद अलमारी को खुला रखने से हर कोना सूख जाता है और दुर्गंध दूर हो जाती है।

और पढ़ें: इलेक्ट्रिक केतली में बना सकते हैं ये आसान रेसिपी, आप भी ट्राई करें

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

कई बार सफाई करने के बाद भी अलमारी में दुर्गंध आती है। दोबारा साफ करने की जरूरत नहीं है, बेकिंग सोडा को अलमारी में रख दें। अब अलमारी को कसकर बंद कर दें और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। वास्तव में, बेकिंग सोडा गंध को अवशोषित करता है और खराब गंध को खत्म करने के लिए रात भर छोड़ दिया जा सकता है। आप चाहें तो सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दुर्गंध की समस्या हो तो एक साफ कपड़े पर सिरके से अलमारी को अच्छी तरह पोंछ लें और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें।

फ्रेशनर का प्रयोग करें
ज्यादातर महिलाएं कमरे को सुगंधित रखने के लिए रूम फ्रेशनर का स्प्रे करती हैं, लेकिन आप इसे किचन में इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। आप चाहें तो आर्टिफिशियल फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आवश्यक तेलों की आवश्यकता होगी। एक कॉटन बॉल को लेमन ग्रीस और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में डुबोकर रात भर किचन की अलमारी में रख दें और फिर सुबह निकाल लें। इससे बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। हालांकि, इस तरीके को तभी आजमाएं जब अलमारी पूरी तरह से साफ हो।

और पढ़ें: आप कितने प्रकार के रसोई के चाकू के बारे में जानते हैं?

1 दिन में अंबानी को पीछे कर संपत्ति के मामले में अडाणी हुए आगे

सप्ताह में एक बार किचन की अलमारी को साफ जरूर करें। सूखे कपड़े से साफ करने की कोशिश करें, गीले कपड़े से नहीं। ऐसा करके आप किचन का सामान भी चेक कर सकते हैं। दरअसल, कई बार हम रसोई के बर्तनों को ठीक से नहीं रखते हैं, जिससे अलमारी में सड़न या खराबी आ जाती है, जिससे सांसों से दुर्गंध आ सकती है। इसलिए नियमित सफाई के साथ-साथ रसोई के बर्तनों के रख-रखाव का भी विशेष ध्यान रखें।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button