snn

Monkeypox Virus: कोरोना के बीच एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, जानिए क्या है नाम और कहां मिला केस

ब्रिटेन में Monkeypox Virus : मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है। संक्रमित व्यक्ति में फ्लू के लक्षण देखे गए हैं। अगर किसी की हालत खराब है तो उसे निमोनिया की भी शिकायत हो सकती है। पूरे शरीर और चेहरे पर दाने दिखने लगे।

Monkeypox Virus : पूरी दुनिया अभी भी कोरोना वायरस से लड़ रही है. चीन में एक बार फिर यह वायरस कहर बरपा रहा है। खतरा यह है कि एक और नया वायरस फैल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस का एक मामला सामने आया है।

ऐसा कहा जाता है कि यह वायरस चूहों जैसे संक्रमित जानवरों से इंसानों में फैलता है। जिस व्यक्ति को इस वायरस का पता चला था वह हाल ही में नाइजीरिया से आया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस वायरस की उत्पत्ति वहीं से हुई है।

Monkeypox Virus: कोरोना के बीच एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, जानिए क्या है नाम और कहां मिला केस
photo by google

यूके का स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है,Monkeypox Virus 
मुकदमा मिलने के बाद से ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी हाई अलर्ट पर है। कंपनी का कहना है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है और यह आसानी से नहीं फैलता है। एजेंसी का कहना है कि वायरस पर एक अध्ययन किया गया है।

Monkeypox Virus: कोरोना के बीच एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, जानिए क्या है नाम और कहां मिला केस
photo by google

Monkeypox Virus: कोरोना के बीच एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक,

इसके लक्षण हल्के होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि पीड़ित कुछ ही हफ्तों में ठीक हो सकता है। हालांकि, यह खतरनाक हो सकता है अगर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो। पिछले साल जुलाई में, अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति को वायरस का पता चला था।

viral video : घूंघट में दूल्हे के साथ दुल्हन ने लगाई तगड़ी दौड़, नजारा देख हिल गए लोग, देखें

लोगों को जागरूक करने के लिए
ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद से अतिरिक्त सावधानी बरती गई है। फिलहाल उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत ठीक है। उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है। कुछ पाए गए हैं, उन्हें बीमारी के बारे में आवश्यक सलाह और रोकथाम दी जा रही है।

Matka Kulfi : मटका कुल्फी सिर्फ 2 मिनट में कैसे बनाएं

Monkeypox Virus क्या है?
विशेषज्ञों के अनुसार मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है। संक्रमित व्यक्ति में फ्लू के लक्षण देखे गए हैं। अगर किसी की हालत खराब है तो उसे निमोनिया की भी शिकायत हो सकती है। पूरे शरीर और चेहरे पर दाने दिखने लगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button