Mini Computer: लो भाई देख लो जरा भरी भरकम कम्प्यूटर और लेपटॉप से मिल गयी आजादी अब आ गया मिनी कंप्यूटर साइज जानकर हो जायेंगे हैरान

Mini Computer: बताया जा रहा है कि, यह कैंसर (Cancer) का पता लगाने और उसके इलाज के नए दरवाजे खोलने में मददगार साबित हो सकता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन (University Of Michigan) के रिसर्चर्स दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर (Computer) बनाने का दावा कर रहे हैं। बता दें कि, इस साल मार्च की शुरुआत में आईबीएम (IBM) ने एक छोटा सा कंप्यूटर जारी किया था जिसका साईज (Size) 1 एमएम था जो एक नमक के दाने से भी छोटा था।

Photo By Google

Mini Computer: आपको बता दें कि शोधकर्ता मिशिगन माइक्रो (Michigan Micro)मोटे का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। ग्लोकोमा (Glaucoma) से पीड़ित मरीज की आंखों के अंदर दबाव का पता लगाने के लिए दुनिया का ये सबसे छोटा कंप्यूटर बिल्कुल सही है। इसके अलावा अत्याधुनिक कैंसर अनुसंधान में इसका उपयोग किया जा सकता है। बता दें कि, इसे बनाने वाली टीम ने इसका इस्तेमाल तापमान मापदंड के स्पष्टता के लिए करने तय किया. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सामान्य उत्तक से ट्यूमर ज्यादा गर्म होते हैं।

Photo By Google

Mini Computer: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये डिवाइस एक टेंपरेचर सेंसर है जो बेहद छोटे और बायोकम्पैटिबल (Biocompatible) भी है इसलिए कुछ वैज्ञानिकों ने इसे एक कैंसर वाले चूहे में इंप्लांट कर दिया। उन्होंने नॉर्मल कोशिका के मुकाबले ट्यूमर के अंदर होने वाले टेंपरेचर परिवर्तन को नोट किया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि, इससे यह भी पता चलेगा कि इलाज का कितना कारगर साबित हो रहा है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े- Baba Venga’s Prediction: क्या भारत पर इस साल आने वाला है बड़ा संकट? बाबा वेंगा की भविष्यवाणी ने बढ़ाई चिंता!

Mini Computer: शोध के मुख्य वैज्ञानिक डेविड ब्लॉव का कहना है कि, पता नहीं हमें इसे कंप्यूटर कहना उचित है या नहीं क्योंकि इसमें बहुत कम काम होता है। ये छोटा या कंप्यूटर लाईट से बिजली बनाए जाने वाली प्रक्रिया पर चलता है जिसे फोटोवोल्टेक्स कहते हैं। इसमें डेटा का लेन-देन लाईट के जरिए होता है। ये डिवाइसेज विजिबल लाइट के रूप में डेटा रिसीव और ट्रांसमिट (Transmit) करती हैं। इनका बेस स्टेशन पावर और प्रोग्रामिंग (Programming) के लिए लाइट उपलब्ध कराता है और डिवाइस डेटा रिसीव कर लेती हैं।

Photo By Google

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us