snn

जानते हो ‘OK’ की फुल फॉर्म क्या होती है? इसके पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है

‘OK’ की फुल फॉर्म : हम अपने दैनिक जीवन में बहुत से ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं जो बहुत ही सामान्य हैं, लेकिन वे सबसे अधिक प्रयोग किए जाने वाले शब्द भी हैं। नमस्ते, अच्छा, धन्यवाद और अलविदा एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग हर कोई दिन में कम से कम 10 से 15 बार करता है। अगर कोई फोन ऑन करना चाहता है तो सबसे पहले जो चीज सामने आती है वह है हैलो।

अगर आप किसी को अलविदा कहना चाहते हैं, तो आप अलविदा कह दें। इसी प्रकार किसी बात पर सहमत होने के लिए ‘OK’ शब्द का प्रयोग किया जाता है। जहां हिन्दी में इसे ‘OK’ कहते हैं। लेकिन ‘ओके’ कहने में ज्यादा मजा आता है। हालांकि कुछ लोग ‘थॉमस अप’ के बाद भी ‘OK’ कहते हैं।

आइए आपको भी बताते हैं इस ‘OK’ के पीछे की मजेदार कहानी, यह शब्द कहां से आया, इसका वास्तविक अर्थ क्या है, इसका फुल फॉर्म क्या है और इसका इस्तेमाल सबसे पहले कब और कहां किया गया था?
क्या आप जानते हैं ‘OK’ की शुरुआत कब हुई?
‘ओके’ एक अंग्रेजी शब्द नहीं बल्कि एक ग्रीक शब्द है, जिसका फुल फॉर्म ओला कल्ला है।

अंग्रेजी में ‘ओके’ का मतलब होता है ‘ऑल ओके’ या ‘ऑल इज वेल’। जहां हिन्दी में इसे ‘OK’ कहते हैं। यह शब्द 1839 में अमेरिकी पत्रकार चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन द्वारा गढ़ा गया था। ‘OK’ शब्द का पहली बार इस्तेमाल चार्ल्स के ऑफिस में करीब 183 साल पहले हुआ था।

‘OK’ फॉर्म भरें
एक लेख था, उसके पीछे एक कारण था
वास्तव में, द बोस्टन पोस्ट के संस्थापक चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन को हर शब्द के बजाय संक्षिप्ताक्षर का उपयोग करने की आदत थी। 1839 में, “OK” शब्द का पहली बार द बोस्टन पोस्ट में प्रकाशित एक व्यंग्य लेख में इस्तेमाल किया गया था। इस बिंदु पर, ‘OK’ का पूर्ण रूप ‘ऑल राइट’ लिखा गया था, जबकि ओडब्ल्यू शब्द का पूर्ण रूप ‘ऑल राइट’ था जिसका अर्थ है ‘ऑल राइट’। ‘OK’,

‘ओके’ का पूरा इतिहास
जब यह लेख प्रकाशित हुआ तो अमेरिकी लोगों ने चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन का उपहास उड़ाया, लेकिन कुछ लोगों को उनका लेख पसंद आया। फिर अमेरिकी लोगों ने किसी भी बात पर सहमत होने के लिए ‘ओके’ शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। एक साल से भी कम समय में लोगों के मुंह में यह शब्द आने लगा। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में भी उपयोग किया जाता है

1840 में, अमेरिकी राष्ट्रपति मार्टिन वैन ब्यूरन को पद से नहीं हटाया गया था। उस समय, उन्होंने अपने “पुनः चुनाव अभियान” में व्यापक रूप से “ओके” शब्द का इस्तेमाल किया। दरअसल, मार्टिन वैन ब्यूरन का उपनाम ‘ओल्ड किंडरहुक’ था। इसलिए उनके समर्थकों ने अपने चुनाव अभियानों में “ओल्ड किंडरहुक” के बजाय “ओके” शब्द का इस्तेमाल किया है। इस समय पूरे देश में ‘ओके क्लब’ का गठन किया गया था।

जानते हो 'OK' की फुल फॉर्म क्या होती है? इसके पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है
photo by google

ऐसे में ‘ओके’ सिर्फ ‘ओल्ड किंडरहुक’ नहीं बल्कि ‘ऑल राइट’ का पर्याय बन गया है।
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के इतिहास में ‘ओके’ के पूर्ण रूप ‘ओके’ के प्रयोग के कारण, यह शब्द संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया और बहुत ही कम समय में यह पूरे विश्व में लोकप्रिय हो गया। दुनिया। . , पूरा फॉर्म ‘ओके’, ‘ओके’ हिस्ट्री। ठीक है। के बारे में कुछ अन्य जानकारी

हाफपोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, OK शब्द एक अमेरिकी भारतीय जनजाति चोक्टो से आया है। रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि यह शब्द अफ्रीकी ‘ओलोफ’ भाषा से लिया गया है। इसके अलावा ‘ओके’ को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इसकी उत्पत्ति के बारे में हमेशा बहस होती है। ठीक है। के बारे में कुछ अन्य जानकारी

Coca-Cola : कभी मिलता था फ्री में , आज है 38.66 बिलियन डॉलर का ब्रांड , यह है Coca-cola की शुरूआती कहानी

हाफपोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, OK शब्द एक अमेरिकी भारतीय जनजाति चोक्टो से आया है। रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि यह शब्द अफ्रीकी ‘ओलोफ’ भाषा से लिया गया है। इसके अलावा ‘ओके’ को लेकर तरह-तरह की चर्चा चल रही हैं। इसकी उत्पत्ति के बारे में हमेशा बहस होती है।

Prime Minister, बनना चाहता है बॉलीवुड का यह खान, बोला पीएम बनने के बाद अक्षय कुमार समेत इन एकटर्स की तो…..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button