Gmail से कर सकते हैं वीडियो और वॉइस कॉल, जानिए यह कैसे होगा

Gmail You can make video and

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने यूजर्स के लिए वीडियो और वॉयस कॉलिंग को आसान बना दिया है। अब तक वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल (Gmail) मीट पर निर्भर रहना पड़ता था।

लेकिन अब गूगल (Gmail) ने जीमेल ऐप में वीडियो और वॉयस कॉलिंग का ऑप्शन दिया है। यह फीचर एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। इस फीचर की घोषणा इसी साल सितंबर में की गई थी।

लेकिन अब 6 दिसंबर से इसे गूगल वर्कस्पेस, जी सूट और पर्सनल गूगल अकाउंट जैसी गूगल सेवाओं के लिए लॉन्च किया गया है। पहले से क्या बदल गया है?

पहले जीमेल ऐप से कॉल की जा सकती थी। लेकिन अब (गूगल )वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल को जोड़ा गया है। उपयोगकर्ता सीधे जीमेल से Google मीट आमंत्रण भेज सकते हैं।

इससे एक दूसरे के साथ संवाद करने में आसानी होगी जीमेल के सामने आपको सबसे ऊपर गूगल मीट का यह ऑप्शन दिखाई देगा। उपयोगकर्ताओं को सीधे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग करने की अनुमति देता है। यूजर्स को अलग से गूगल मीट ऐप में जाने की जरूरत नहीं है।

Gmail से कर सकते हैं वीडियो और वॉइस कॉल, जानिए यह कैसे होगा

संपर्क केंद्र में Gmail की सहायता करें

गूगल के मुताबिक यह एक छोटा सा बदलाव है। लेकिन यह Gmail की सभी संचार सेवाओं को एक केंद्रीय केंद्र बनाने में भी मदद करेगा वर्तमान में, भले ही आप Google चैट ऐप से कॉल करते हों, आपको वीडियो कॉल करने के लिए जीमेल ऐप पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

गूगल के मुताबिक सितंबर प्लान के तहत अब ईमेल के जरिए वीडियो और वॉयस कॉल की जा सकेगी। यह चैट, स्पेस (गूगल की स्लैक-स्टाइल मैसेजिंग सर्विस) और मीट (इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस) समेत जीमेल एप की चार जरूरी सेवाओं में से एक होगी।

एक और चमत्कार, बन गया ऐसा जीवित रोबोट जो अब दे सकता है इंसान को भी जन्म

हम आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल मीट सर्विस लॉन्च की गई थी, जो अब जीमेल के साथ इंटीग्रेट हो गई है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button