QR Code से ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले जान लें यह बातें वरना हो जाएगा अकाउंट खाली

Know these things before making online payment with QR Code or else the account will be empty

ऑनलाइन गतिविधियों के बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। दरअसल, कॉन्टैक्टलेस पेमेंट इन दिनों काफी बढ़ गया है। जिससे लोग आपस में आसानी से क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान कर देते हैं।

और क्यूआर कोड का इस्तेमाल बहुत तेजी से किया जा रहा है। डिजिटल भुगतान के माध्यम से जीवन आज की तुलना में बहुत अधिक सुविधाजनक हो गया है।

इसी तरह खतरा बढ़ गया है। क्योंकि ज्यादातर लोग कुछ समय बचाने के लिए भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं कुछ साइबर ठग लोगों की मेहनत की कमाई चंद मिनटों में पूरी खाली कर देते है

ऐसे में डिजिटल होने के साथ-साथ सतर्क रहना भी बेहद जरूरी है, नहीं तो साइबर ठग आपको ठगने का मौका नहीं छोड़ेंगे।

भुगतान पाने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन न करें
क्यूआर कोड का इस्तेमाल सिर्फ पैसे भेजने के लिए किया जाता है। अगर कोई आपसे भुगतान पाने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहता है, तो सावधान रहें और ऐसा बिल्कुल न करें।

क्यूंकि जब भी क्यूआर कोड को स्कैन किया जाता है तो आपको सिर्फ यही मैसेज मिलता है कि खाते से पैसे निकल गए हैं. पैसा पाने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं है। क्यूआर कोड के साथ आराम, लेकिन खतरा भी

आजकल, सब्जी की दुकानों, मदर डेयरी या किसी अन्य स्टोर पर खरीदारी के लिए नकद भुगतान करने के बजाय, बस सरल प्रक्रिया का पालन करें, क्यूआर कोड को फास्ट मोड में स्कैन करें और आसानी से भुगतान करें।

क्यूआर कोड वास्तव में काली रेखाओं से बना एक पैटर्न है, जिसे क्यूआर कोड कहा जाता है। इस चिप के अंदर बहुत सारा डेटा स्टोर होता है, इसलिए पेमेंट होते ही सामने वाले व्यक्ति के पास पैसा पहुंच जाता है।

इसे त्वरित प्रतिक्रिया कोड भी कहा जाता है। जब भी आप इसे स्कैन करते हैं, तो इसे डिजिटल रूप से पढ़ा जाता है। और भुगतान तुरंत किया जाता है। लेकिन क्यूआर कोड हैक नहीं हुआ है। लोगों को धोखा देने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे धोखा
साइबर अपराधी इस कोड को धोखे से बदल सकते हैं और ऐसा अक्सर किया जाता है। इसलिए, क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद, जब तक आप भुगतान नहीं करते हैं, तब तक पिन दर्ज न करें।

और विशेष रूप से पैसा पाने के लिए कभी भी पिन न लिखें। ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि ये अपराधी आपको क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए हर तरह का प्रलोभन देते हैं। और अक्सर लोग गलतियाँ करते हैं।

साथ ही कई बार यह भी कहा जाता है कि लिंक पर क्लिक करने पर क्यूआर कोड दिखाई देगा। लेकिन याद रहे, किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। इससे आपकी जानकारी बदमाश ठगों तक पहुंच सकती है। और उनके लिए आपके खाते से पैसे निकालना आसान हो जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान
एक बार एक खाते से पैसे कट जाने के बाद, एक व्यक्ति अक्सर घबरा जाता है और उन लोगों का पीछा करता है। दोबारा स्कैन करने की बात कहने वालों को आपका पैसा मिल जाएगा।

यह गलती से कट जाता है। यह गलती बिल्कुल न करें। और इसे एक बार समझें और पुलिस को बताएं, साथ ही नकली क्यूआर कोड, अन्य सभी जानकारी जो भविष्य में आपकी मदद कर सकती है, इसे सुरक्षित रखें।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button