सरसों का तेल चमका देता है चेहरे को, डार्क स्पॉट्स भी हो जाते हैं खत्म, पढ़िए तरीका

सरसों Oil brightens the face, dark spots are

सरसों आजकल तनाव, डिप्रेशन और भूख न लगने की वजह से लोगों में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। प्रदूषण और लाइफस्टाइल से इंसान की त्वचा को भी नुकसान हो रहा है। ये पिगमेंटेशन और ब्लैक स्पॉट्स का कारण बनते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे या काले धब्बे आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं, जिससे आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो सकता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप हर तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके चेहरे के काले धब्बे और दाग-धब्बे आसानी से दूर हो जाएंगे और इसके इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं होगा.

घर में खाना बनाने के अलावा सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. बालों के आवेदन और शरीर की मालिश के लिए। भारत में लोग प्राचीन काल से ही त्वचा में निखार लाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करते आ रहे हैं। इसे आपकी त्वचा पर इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

सरसों के तेल में सभी लाभकारी प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके तेल में त्वचा के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

सरसों का तेल चमका देता है चेहरे को, डार्क स्पॉट्स भी हो जाते हैं खत्म, पढ़िए तरीका

काले धब्बे और पिगमेंटेशन आदि को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम इसके बारे में जानते हैं.1. चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। लेकिन तत्काल लाभ के लिए यह तरीका अधिक कारगर नहीं माना जाता है। चेहरे के दाग-धब्बों और काले धब्बों को दूर करने के लिए कुछ ही दिनों में सरसों का तेल लगाएं,

सबसे पहले थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। अगर आप एक दिन को छोड़कर इसका इस्तेमाल करते हैं

तो कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखने लगेगा। सरसों के तेल में थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

करीब 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करें।

3. सरसों के तेल से बने फेस पैक के इस्तेमाल से भी आप ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसे करने के लिए आप 2 से 3 चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब इस फेस पैक या मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। अगर आप ऐसा कुछ दिनों तक करते हैं तो आपकी त्वचा में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।ऊपर बताए गए तरीके से सरसों के तेल को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ काले धब्बे की समस्या से छुटकारा मिलता है,

लौकी का ये गुण शायद नहीं जानते होंगे आप, सफेद बालों में करता है चमत्कार

बल्कि दाग-धब्बे और मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। आपकी त्वचा पर सरसों के तेल में ओमेगा 3 और विटामिन ई होता है, जो त्वचा के लिए आवश्यक है, जिससे त्वचा अच्छी और चमकदार दिखती है।

अगर आपको त्वचा की एलर्जी है या ऐसी कोई समस्या है, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button