लता मंगेशकर ने आखिर क्यों नहीं की शादी, पढ़कर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

लता मंगेशकर Why didn't marry after all,

गायिका और भारत रत्न गायिका लता मंगेशकर को हाल ही में कोरोना हुआ है। हम आपको बता दें कि इस समय उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उन्हें आईसीयू में रखा जा रहा है.

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ था और उनका पहला नाम हेमा था। हालांकि उनके जन्म के पांच साल बाद उनके माता-पिता ने उनका नाम ‘लता’ रखा।

आज हिंदुस्तान की आवाज कही जाने वाली लता मंगेशकर ने 36 से ज्यादा भाषाओं में 30,000 से ज्यादा गाने गाए हैं. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर की कभी शादी नहीं हुई है।

लता मंगेशकर ने आखिर क्यों नहीं की शादी, पढ़कर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

हम आपको बता दें कि लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ मंगेशकर के 5 बच्चे हैं। लता के अलावा मीना, आशा, उषा और हृदयनाथ उनसे छोटे हैं। लता ने 5 साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू कर दिया था क्योंकि उनके पिता दीनदयाल थिएटर आर्टिस्ट थे।

हां और इसी तरह लता को संगीत उद्योग विरासत में मिला। लता मंगेशकर ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जब वे 13 साल के थे, तब उनके पिता का देहांत हो गया था। ऐसे में घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उस पर होती है.

उन्होंने कई बार शादी के बारे में सोचा लेकिन इसे लागू नहीं कर पाए उन्होंने कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था। भाई-बहनों और पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ समय बिताते हुए वह जीवन भर शादी नहीं कर सके।

हम आपको बता दें कि अपने करियर की शुरुआत में कई लोगों ने लता की आवाज को पतला और कमजोर बताकर खारिज कर दिया था, हालांकि लता ने कभी हार नहीं मानी और उन्होंने सभी की गलतियों से सीखा और दुनिया में अपना नाम बनाया।

चिकित्सा जगत की बड़ी कामयाबी, सूअर का दिल इंसान के शरीर में लगाया

उन्हें तीन राष्ट्रीय और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें भारत के तीन सर्वोच्च नागरिक सम्मान (भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म भूषण) शामिल हैं।

1974 में, लता मंगेशकर लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में पहली भारतीय बनीं और 2011 में लता मंगेशकर ने आखिरी बार ‘सतारंगी पैराशूट’ गाना गाया,

तब से वह अभी भी गायन से दूर हैं। 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button